राहगीरी @ ग्रेटर फरीदाबाद में सन्डे बना फंडे: 14 जुलाई को वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का होगा आयोजन

0
185
सेफ ओर सिक्योर फरीदाबाद क्राइम न्यूज, दिनांक 07 जुलाई 2019 |राजेश वशिष्ठ के साथ हनीश की रिपोर्ट|

फरीदाबाद: ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 85-88 में एसआरएस के सामने रविवार को प्रातः 5:00 से 8:00 बजे तक राहगीरी का आयोजन किया। राहगीरी का शुभारंभ हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने किया श्री विपुल गोयल ने लोगों के बीच रहकर राहगीरी का लुफ्त उठाया ।
उद्योग एवं वाणिज्य मन्त्री श्री विपुल गोयल कभी रस्साकशी कर रहे थे , तो कभी बैडमिंटन खेल रहे थे और कभी लूडो का आनंद ले रहे थे, तो कभी चैस खेल कर आनन्द लिया ।
उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने राहगीरी में उपस्थित लोगों को अपने संबोधन में कहा कि राहगीरी से शरीर की सकारात्मक शक्ति बढ़ती है और नकारात्मकता कमजोर होती है । ऐसे आयोजनों से लोगों के शरीर में सहनशीलता बढती है ।
उन्होंने कहा कि राहगीरी का शुभारंभ प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुरू किया था। अब पूरे प्रदेश के हर शहर में लोग संडे को फन फन डे के रूप में मना रहे हैं। छुट्टी के दिन की शुरुआत बच्चे, बूढ़े और जवान,महिला तथा पुरूष एक साथ हंसी-खुशी, खेल कूद, नाच गाकर कर रहे हैं। राहगीरी में प्रत्येक आदमी खुश नजर आता है। उन्होंने कहा कि आगामी 28 जुलाई को सेक्टर 12 में मेघा राहगीरी का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस राहगीरी कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे । उन्होंने कहा कि प्रत्येक भागीदार को 28 जुलाई को एक – एक पौधा भेट में किया जाएगा और उस पौधे को पेड़ बनाने का प्रयास करने का संकल्प भी लोगों से दिलवाया जाएगा । सभी पौधे लोगों को फ्री में दिए जाएंगे। उन्होंने ग्रेटर फरीदाबाद के आरडब्ल्यूएस के सदस्यों तथा आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि वे राहगीरी में बढ़-चढ़कर भाग ले।

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों का भी राहगीरी के सफल आयोजन के लिए प्रशंसा करके उन्हें प्रोत्साहन के रूप में धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि आज लोग संडे की शुरुआत फंडे के रूप में कर रहे हैं । राहगीरी में योगा ,राजयोग,जुम्बा डांस, हरियाणवी डांस ,बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ पर बेटी के जन्म पर कुआं पूजन, चलो चले सरकारी स्कूल ,छोरा मैं हरियाणे का ,हट जा ताऊ पाछे ने, यातायात नियमों पर और लीगल सेवा प्राधिकरण के अधिवक्ताओं द्वारा भी लोगों को कानूनी जानकारी उपलब्ध कराने सहित कई सामाजिक उत्थान में बेहतर कार्य करने के मुद्दों की झलक दिखाई दे रही थी ।
एसडीएम सतबीर मान ने रविवार को राहगीरी की अध्यक्षता की। एसीपी महेंद्र वर्मा ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की । उन्होंने राहगीरी में भाग लेने वाले सभी प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों का आभार प्रकट किया। राहगीरी में विभिन्न विभागों द्वारा तथा समाजसेवी संस्थाओं द्वारा अलग अलग स्टाल लगाकर लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी गई। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ, पुलिस की दुर्गा शक्ति द्वारा दुर्गा वाहिनी बारे जानकारी दी जा रही थी। लीड बैंक प्रबंधक द्वारा बैंक की सुविधाओं बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी जा रही थी। कृषि विभाग द्वारा विभिन्न कृषि की जनकल्याणकारी योजनाओं तथा अन्य विभागों द्वारा अपने-अपने विभागों की जन कल्याणकारी योजनाओं बारे राहगीरी में आए लोगों को जानकारियां दी गई।
फोटो कैप्शन- राहगीरी में लुफ्त उठाते हुए उद्योग एवं वाणिज्य मन्त्री श्री विपुल गोयल सहित प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी और आम नागरिक|
रहागिरी प्रोग्राम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कलाकारों/भागीदारों को जिला हिसार में माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा 14 जुलाई को राहगीरी के कार्यक्रम में किया जाएगा सम्मानित।
राहगीरी में भाग लेने वाले आवेदकों को www.raahgiri.org वेबसाइट पर जाकर करना होगा रजिस्ट्रेशन।
आपको बताते चलें कि हरियाणा सरकार एवं हरियाणा पुलिस और हरियाणा सिविल प्रशासन द्वारा राहगीरी प्रोग्राम हर जिले में हर महीने के दो रविवार को आयोजित किया जाता है।
राहगिरी हरियाणा सरकार की एक जनसम्पर्क मुहिम है। इसका उद्देश्य लोगों को एक ख़ुशनुमा एवं दोस्ताना माहौल में एक-दूसरे से मिलने-जुलने का अवसर देना है।
राहगीरी प्रोग्राम स्थानीय लोग एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों के बीच के तालमेल को स्थापित करती है।
​राहगीरी में भाग लेने वाले लोगों को उनके इच्छा अनुसार खेल खिलाए जाते हैं।
राहगीरी में सड़क को वाहन मुक्त कर साइकिलिंग, जोगिंग, रेस, स्केटिंग, डांसिंग, रस्साकशी, एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए स्टेज भी लगाया जाता है।
राहगीरी में स्थानीय एनजीओ, सामाजिक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक,धार्मिक संस्थाएं भी राहगिरी के आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं।
अतः आप सभी फरीदाबाद निवासियों से अपील की जाती है है कि दिनांक 14 जुलाई 2019 को हिसार में होने वाली राहगीरी वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में राहगीरी कलाकारों एवं भागीदारों को उपरोक्त दी हुई वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि 14 जुलाई 2019 को हिसार में राहगिरी का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन होगा।
इसमें 12 खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियाँ का आयोजन होगा। पूरे वर्ष राहगिरी के आयोजन में उत्कृष्ट भूमिका निबाहने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।
कार्यक्रम में श्री मनोहर लाल, माननीय मुख्य मंत्री, हरियाणा मुख्य अतिथि होंगे। विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के अलावा वे विजेताओं को पुरस्कार भी देंगे।

किसी भी प्रकार की खबर सांझा करने के लिए संपर्क करे; — हनीश भाटिया – चीफ रिपोर्टर: 99990-48330,
राजेश वशिष्ठ उर्फ बिल्लू – ब्यूरो चीफ/प्रेसिडेंट सेफ ओर सिक्योर ग्रुप फरीदाबाद: 88606-11484