पौधों से बच्चों की तरह प्यार करें और माता पिता की तरह सेवा करें (सेव अरावली): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

0
100
सेफ ओर सिक्योर फरीदाबाद क्राइम न्यूज, दिनांक 28 जुलाई 2019 |हनीश की रिपोर्ट|
फरीदाबाद: रविवार को हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखने के लिए मेगा प्लांटेशन का आयोजन किया. इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शिरकत की. इस दौरान फरीदाबाद शहर में 2.5 लाख पौधे वितरण करने का लक्ष्य रखा गया. आपको बता दें कि बीते 4 साल पहले पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने दो लाख पौधे वितरण करने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और इस बार इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने का लक्ष्य रखा गया. इसके तहत विपुल गोयल ने पंचवटी मुहिम चलाई यह मुहिम 26 जुलाई से लेकर 28 जुलाई तक चलाई गई. जिसमें 5 तरीके के पौधे लगाने के लिए कहा गया.
वही इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में पर्यावरण संरक्षण के लिए शुरू किए गए पौधगिरी अभियान को हरियाणा में बड़ी सफलता मिली है. इस योजना के तहत हमने प्रदेश के लाखों स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की इस मुहिम के साथ जोड़ा है. इस वर्ष भी हमने राजकीय व निजी स्कूलों में 22 लाख विद्यार्थियों को इस योजना से जोड़ने का संकल्प लिया है.
मनोहर लाल ने कहा कि पौधों से बच्चों की तरह प्यार करें और माता पिता की तरह सेवा करें. कुछ वर्ष पश्चात यही पौधे पेड़ बनकर आपकी जीवन भर सेवा करेंगे. उन्होंने कहा कि हमने इस अभियान से जुड़ने वाले सभी कक्षा छठी से बारहवीं तक के स्कूल बच्चों से आह्वान किया कि वे अपने रोपे गए पौधे की जियो टैगिंग कर फोटो भेजें. छः माह बाद इस पौधे के साथ दोबारा फोटो भेजेंगे तो सरकार उसके खाते में 50 रूपये भेजेगी. एक साल बाद वह फिर फोटो भेजें और यह सिलसिला तीन साल तक जारी रखेंगे तो प्रत्येक बच्चे के खाते में 600 रूपये पहुंच जायेंगे. छठी कक्षा वाला एक विद्यार्थी यह सिलसिला बारहवीं कक्षा तक जारी रख सकता है. ऐसे में खेल-खेल में हम पर्यावरण सुरक्षा का यह बड़ा काम करने जा रहे हैं.
कार्यक्रम के आयोजक उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि पौधा रोपण अभियान को लेकर हमने फरीदाबाद में कई वर्ष पहले यह अभियान शुरू किया था और इस बार भी अरावली पर्वत श्रंखला में करोड़ों बीज डालने के साथ हमने इसे आगे बढ़ाया है. हम ढाई लाख से ज्यादा पौधे संकल्प पत्र के साथ वितरित कर रहे हैं. उन्होंने शहर के सभी उद्योगपतियों, आरडबल्यूए, सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं व प्रशासनिक विभागों से इस अभियान में मिलकर आगे बढ़ने का आह्वान किया|
किसी भी प्रकार की खबर सांझा करने के लिए संपर्क करे; — हनीश भाटिया – चीफ रिपोर्टर: 99990-48330,
राजेश वशिष्ठ उर्फ बिल्लू – ब्यूरो चीफ/प्रेसिडेंट सेफ ओर सिक्योर ग्रुप फरीदाबाद: 88606-11484