अरमान संस्था दिव्यांगजनों लिए आयोजित करेगा हेल्थ चेकअप कैंप: 16 अप्रैल, दिन मंगलवार को सोनिया कान्वेंट स्कूल, सूर्य विहार, नियर श्याम मार्किट फरीदाबाद

0
132
एस. एस. एफ. क्राइम न्यूज, दिनांक 13 अप्रैल 2019 |हनीश|
फरीदाबाद: अरमान स्पेशल स्कूल (एडवांस्ड सोसाइटी फ़ॉर डिफरेंटली एबल्ड) की तरफ से 16 अप्रैल, दिन मंगलवार को सोनिया कान्वेंट स्कूल, सूर्य विहार, नियर श्याम मार्किट फरीदाबाद में दिव्यांगजनों लिए निःशुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया जाएगा। कैंप सुबह 9 बजे से शुरू होकर दोपहर 2 बजे तक आयोजित होगा, जिसमे शैक्षणिक, मनोवैज्ञानिक, शारीरिक, भाषा संबंधित समस्या और सामाजिक कैशल में कमी का जांच किया जाएगा।
जांच के बाद अभिभवक को सरकारी योजनाओं का और विकलांगता प्रमाण पत्र से संबंधित जानकारी दिया जाएगा।
अरमान संस्था के संचालक विजय चौधरी ने PNN से जानकारी साझा करते हुए बताया कि अरमान स्पेशल स्कूल (एडवांस्ड सोसाइटी फ़ॉर डिफरेंटली एब्लेड) राष्ट्रीय स्तर पर पंजीकृत संस्था है, जो फरीदाबाद में पिछले 8 वर्षो से दिव्यनगजन के सशक्तिकरण में अपना योगदान दे रहा है।
अरमान संस्था का सराहनीय कार्य यह है कि बिना किसी सरकारी अनुदान/सहायता के लगभग सैकड़ो बच्चों को विशेष शिक्षा, फिजियोथेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी, स्पीच थेरेपी, वोकेशनल ट्रेनिंग और दिव्यनगजन के कौशल को विकास करके आत्मनिर्भर बना रहा है।
विजय चौधरी ने दावा किया की अरमान संस्था के सर्वेक्षण के हिसाब से अभी भी फरीदाबाद शहर में लगभग हजारो दिव्यांग बच्चे घरों में कैद हैं।
घरों में कैद होने का मुख्य कारण पूछे जाने पर संस्था के संचालक विजय चौधरी ने बताया की
अभिभवक को विशेष स्कूलों के बारे में जानकारी की कमी।
प्राइवेट स्कूल वाले विद्यालयों में प्रवेश देने से मना करना।
सरकार की बहुत सी योजनाओं का सही से लाभ न मिलना।
सबसे अहम जिन अभिभवक को विशेष विद्यालय के बारे में पता है उनके पास समय और संसाधन का आभाव है।
संस्था के संचालक ने कहा कि अभिभवक जो लोग सेहतपुर, पल्ला, सूर्य विहार, सूरदास कॉलोनी, अगवानपुर, सरस्वती कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी, तिलपत, रोसन नगर, विनय नगर और अन्य सेक्टर 91 के नजदीकी लोग इस अवशर का लाभ उठा सकते हैं।
विजय चौधरी ने फरीदाबाद के सक्षम लोगों को आगे आकर ऐसे प्रतिभाशाली बच्चों की मदात में सहयोग के लिए प्रेरित किया किया है। जिससे जिससे बहुत हद तक सफलता मिला है। विजय चौधरी ने अधिक से अधिक लोगों को अरमान संस्था से जुड़ने की अपील की इसके लिए उन्होंने संस्था का नंबर भी साझा किया। फ़ोन पर व्हाटसअप संपर्क करें: 8802803191/ 8851041768
किसी भी प्रकार की खबर सांझा करने के लिए संपर्क करे; — हनीश भाटिया – चीफ रिपोर्टर: 99990-48330,
राजेश वशिष्ठ उर्फ बिल्लू – ब्यूरो चीफ: 88606-11484